विषय संपत्ति के मूल दस्तावेज खो जाने पर क्या करें !!!

 


यदि संपत्ति के मूल दस्तावेज खो जाते हैं, तो संपत्ति को बेचना या स्थानांतरित करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए हम सभी को इसके बारे में जानना जरूरी है। अन्यथा, यदि ये किसी कारण से खो जाते हैं, तो आप विचलित हो जाएंगे। अगर किसी को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आइए जानते हैं कि इसे कैसे हल किया जाए।

यदि संपत्ति के मूल दस्तावेज गुम हो जाते हैं तो सबसे पहले उन दस्तावेजों की डुप्लीकेट प्रतियां कार्य को अंजाम देने के लिए निर्दिष्ट कार्यालय से बाहर ले जानी चाहिए। लेकिन, इन नकली प्रतियों को जड़ से उखाड़ना कोई आसान काम नहीं है, यह प्रक्रिया बहुत जटिल समय लेने वाली और महंगी है। इस जटिल प्रक्रिया को कुछ चरणों के माध्यम से सरल तरीके से करना होता है।

पहला कदम तुरंत पुलिस थाने में रिपोर्ट करें:- संपत्ति के कागजात गुम हो जाएं तो सबसे पहले नजदीकी थाने में जाएं और प्राथमिकी दर्ज करें (प्रथम जांच रिपोर्ट)। इस एफआईआर में मालिक को किसी भी दस्तावेज के गुम होने का जिक्र करना चाहिए और एफआईआर की कॉपी सावधानी से रखनी चाहिए। संपत्ति के मालिक को खुद जाकर प्राथमिकी दर्ज करनी होगी।

 दूसरा कदम, अखबार में विज्ञापन :- थाने में एफआईआर दर्ज करने के बाद आपको अपने खोए हुए दस्तावेज का जिक्र करते हुए स्थानीय अखबार में अपने नुकसान का विज्ञापन देना होता है। विज्ञापन देने के बाद यदि कोई स्व-इच्छुक व्यक्ति खोए हुए दस्तावेजों के साथ संपर्क करता है तो उसे 15 दिन तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है।

तीसरा चरण, नोटरी पब्लिक :- यह कदम सबसे महत्वपूर्ण है। समाचार पत्र में विज्ञापन के प्रकाशन के 15 दिनों के बाद आपको नोटरी पब्लिक के लिए अदालत में एफआईआर कॉपी और अखबार के विज्ञापन की प्रति के साथ आवेदन करना होगा और निर्दिष्ट न्यायालय शुल्क जमा करना होगा। आपका आवेदन केवल नोटरी के माध्यम से पंजीकृत और कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होगा। 

चरण 4, दस्तावेजों की डुप्लीकेट प्रति के लिए आवेदन: - खोए हुए दस्तावेजों को पुनर्प्राप्त करने का यह अंतिम चरण है। खोए हुए दस्तावेजों को वापस पाने के लिए, अब आपको रजिस्ट्री कार्यालय में जाना होगा और अदालत के नोटरी पब्लिक के मूल कागज, अखबार के विज्ञापन की थाने की एफआईआर कॉपी की कॉपी के साथ निर्दिष्ट फॉर्म में आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र के साथ निर्धारित शुल्क की राशि जमा करनी होगी। कुछ समय बाद आपको आपकी संपत्ति के कागजात मिल जाएंगे। लेकिन सभी प्रक्रियाएं समय लेने वाली और महंगी हैं। लेकिन इन दस्तावेजों से आप जमीन खरीद, बेच और ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन उस कागज पर बैंक लोन मिलना थोड़ा मुश्किल होगा। कुछ बैंकों से कर्ज मिलेगा।



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